PROSYSRESEARCH : चीन ने मंदी से निपटने के लिए ये कदम उठाया है……

चीन ने मंदी से निपटने के लिए ये कदम उठाया है और सेंट्रल बैंक ने रिजर्व रेश्यो घटा दिया है। चीन के सैंट्रल बैंक ने रिजर्व रेश्यो 0.50 फीसदी घटाया है और वहां कर्ज दरें भी कम की गई हैं। वहां कर्ज दरें 0.25 फीसदी घटाकर 4.6 फीसदी की गई हैं।

डीबीएस बैंक की इकोनॉमिस्ट राधिका राव का कहना है कि कल चीन में ब्याज दरों में 0.5 फीसदी की कटौती काफी बड़ा कदम है और वहां पिछले नवंबर से ये पांचवा रेट कट है। हालांकि ये मुख्य रूप से चीन के बाजार के सेंटीमेंट को उठाने के लिए है लेकिन ये किस हद तक बाजार को सहारा दे पाएगा ये एक बड़ा सवाल है। हालांकि आज सुबह चीनी बाजार गिरावट से उबरते नजर आए और वहां शंघाई कम्पोजिट में तेजी दिखी जिससे लगता है कि कुछ तो सेंटीमेंट को बूस्ट मिला है।

चीन के आर्थिक हालात खराब है तो इसके चलते पहले जहां 9-10 फीसदी आर्थिक ग्रोथ की उम्मीद थी वो अब घटकर 6-7 फीसदी रहने का अनुमान है। इसके बाद ग्लोबल ग्रोथ को लेकर भी चिंताएं उठ रही हैं। हालांकि यूरोप और अमेरिकी बाजार के हालात ज्यादा खराब नहीं हैं लेकिन वैश्विक तौर पर कमोडिटी की कीमतें कम होने से भी चिंताएं बढ़ी हैं। चीन की डिमांड कम होने से कई बाजारों पर असर होगा। वहां के हालातों का मेटल सेक्टर पर निगेटिव असर तो निश्चित तौर पर हो रहा है। चीन की ग्रोथ धीमी है और इसका एशिया की आर्थिक हालात पर असर पड़ना लाजिमी है।

आईडीसी फाइनेंशियल इनसाइट्स के एमडी साइरस दारूवाला का कहना है कि भारत में सुधार के संकेत दिख रहे हैं और भारतीय बाजारों में ज्यादा गिरावट की आशंका नहीं है। चीन की स्थिति अलग है क्योंकि वहां के शेयर भारी महंगाई के बावजूद महंगे स्तरों पर चल रहे थे और उनके वैल्यूएशन ठीक नहीं थे।

अभी बाजार में जो गिरावट आई वो चिंता की बात जरूर है लेकिन ये मान सकते हैं कि 2008 जैसे खराब हालात नहीं हैं। उस समय तो पूरे विश्व के बाजारों के हाल बेहद खराब थे जबकि अब ऐसा नहीं है। वहीं भारतीय बाजार भी 2008 के मुकाबले काफी मजबूत हैं। इस समय अगर भारत में निवेश करना है तो बेहतर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय ग्रोथ वाली कंपनियों में निवेश करना चाहिए।

जहां तक रुपये में गिरावट का सवाल है इसके 66 के स्तर पर ही स्थिर रहने के आसार लग रहे हैं। चीन में भारत के मुकाबले ज्यादा महंगाई है और वहां के बैंकिंग स्टॉक्स में भी दिक्कतें हैं।

—————————————————————————————————–

WWW.PROSYSRESEARCH.BIZ
CONTACT NUMBER:
MISS URNIKA :9329644451
MR ROHIT JAIN :9479399006

Post Comment